उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

गंगा दशहरा स्नान पर्व को लेकर डीएम व एसएसपी ने दिए जरूरी निर्देश
गंगा दशहरा स्नान पर्व को लेकर डीएम व एसएसपी ने दिए जरूरी निर्देश

सुरक्षा के दृष्टिगत मेला क्षेत्र को 4 सुपर जोन, 16 जोन व 37 सेक्टर बांटा
हरिद्वार।  बृहष्पतिवार को होने वाले गंगा दशहरा स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस व प्रशासन ने पूरे मेला क्षेत्र को 4 सुपर जोन, 16 जाने तथा 37 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा व यातायात के प्रबंध किए हैं। ऋषिकुल आयुर्वेदिक कालेज के सभागार में आयोजित ब्रीफिंग के दौरान जिला अधिकारी व एसएसपी ने मेला डयूटी में तैनात जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस बल को निर्देश जारी किए। ब्रीफिंग के दौरान सोमवती अमावस्या स्नान सकुशल संपन्न कराने पर सभी कार्मिकों को बधाई देते हुए जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने कहा कि गंगा दशहरा स्नान को भी गंभीरता से लेते हुये सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पिछले सोमवती स्नान पर श्रद्धालुओं के स्नान करने में ज्यादा समय लगाने के कारण अन्य श्रद्धालुओं को देर तक इंतजार करना पड़ा। इसलिए इस तरह की व्यवस्था बनायी जाए। जिससे सभी श्रद्धालुओं को स्नान का पर्याप्त समय मिल सके।  जिलाधिकारी ने सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को आपसी समन्वय बनाए रखने तथा जारी किए गए पहचान पत्र प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिए।  जिला अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी आकस्मिक प्लान का अध्ययन व निरीक्षण भी करें। जिससे आवश्यकता होने पर व्यवस्था के अनुसार प्लान को लागू किया जा सके। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को विगत अमावस्या स्नान पर्व की तरह ही एंबुलेंस तथा अस्पतालों में पर्याप्त जीवन रक्षक दवायें तथा अन्य अवस्थापना सम्बन्धी सुविधाओं का मौका-मुआयना करते हुये सभी व्यवस्थायें चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा.योगेन्द्र सिंह रावत ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि डयूटी स्थान पर जरूरी चीजों की व्यवस्था करें। होम वर्क के अनुसार अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि जितना अच्छा होम वर्क होता है, कार्य का संचालन भी उतनी ही अच्छी तरह होता है तथा आपकी ताकत दस गुना बढ़ जाती है।
एसएसपी ने कहा कि जहां-जहां डायवर्जन है, वहां हर समय सक्रिय रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था बनायें कि श्रद्धालु घाटों पर श्रद्धालु करें तथा मुख्य घाटों पर ही भीड़ जमा न हो। उन्होंने कहा कि टीम के रूप में ड्यटी करते हुए परिस्थितियों के अनुसार अपने विवेक व अनुभव के अनुसार निर्णय लें। उन्होंने कहा कि सतर्क रहते हुये सुरक्षा व्यवस्था आदि पर विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें।
ब्रीफिंग में एसपी ट्रैफिक ने गंगा दशहरा स्नान पर्व के मद्देनजर तैयार की गयी योजना एवं व्यवस्थाओं आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पी.एल. शाह, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम पूरन सिंह राणा, एसडीएम भगवानपुर वैभव गुप्ता, एसडीएम लक्सर गोपालराम बिनवाल, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार, रेडक्रास सचिव डा.नरेश चौधरी सहित पुलिस तथा प्रशासन के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share this story