उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

रेलवे निर्माण कार्य से परेशान लोगों ने किया धरना प्रदर्शन
Herald

श्रीनगर गढ़वाल। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना निर्माण से से प्रभावित वैधगांव, जनासू, नकोट, दिगोली व अरकणी के ग्रामीणों ने रेलवे कार्य से हो रही परेशानियों के विरोध में धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान ग्रामीणों ने लंबित मांगों पर सकारात्मक कार्यवाही न होने पर अमरण अनशन की चेतावनी भी दी। ग्रामीणों ने रेलवे लाइन निर्माण में लगी कंपनियों पर मनमानी का आरोप भी लगाया।

       रविवार को रेलवे परियोजना से प्रभावित ग्रामीणों ने बिल्वकेदार पुल में रेलवे के भारी वाहनों की आवाजाही बाधित की। इस दौरान ग्रामीणों ने रेलवे प्रशासन, निर्माणदायी संस्था और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ आक्रोश व्यक्त करते हुए नारेबाजी भी की। क्षेत्र पंचायत सदस्य धोलकंडी शांति लाल लिंगवाल, विपेंद्र बिष्ट, ग्राम प्रधान जनासू राजेश्वरी देवी, ग्राम प्रधान नकोट ज्योति कोहली, ग्राम प्रधान वैध गांव पुष्पा देवी, संदीप रावत, उम्मेद सिंह मेहरा, आनंद प्रसाद भट्ट ने कहा रेल परियोजना में बड़े वाहनों की आवाजाही होने से देलचौरी मोटरमार्ग की स्थिति दहनीय हो गई है। बड़े वाहन चलने से सड़कों में गहरे गड्ढे हो गए हैं। जिससे कोई न कोई दुर्घटना होती रहती है। नालियों का निर्माण न होने से पानी सड़क में फैलने से गंदा पानी घरों में जा रहा है। कहा कंपनी द्वारा पानी का छिड़काव न करने के कारण धूल उड़ रही है। जिससे कई बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। कहा कि इस सम्बंध में निर्माणदायी कंपनी एलएंडटी और प्रशासन को कोई बार सूचित किया जा चुका है। लेकिन किसी भी तरह की कार्यवाही अमल में नहीं लाई जा रही है।

      ग्रामीणों ने सड़क का डामरीकरण, नालियों का निर्माण, स्ट्रीट लाइटें लगाने और सिंचित भूमि को पहुंचे नुकसान का मुआवजा दिए जाने की मांग की है। कहा यदि रेलवे और स्थानीय प्रशासन मांगों को गंभीरता से नहीं लेता है तो ग्रामीण अमरण अनशन के लिए बाध्य होंगे। इस मौके पर वीरेंद्र लिंगवाल, विनोद बडोनी, सतीश कुमार, लक्ष्मण सिंह नेगी, धर्मवीर बुटोला, प्रभा देवी, रजनी लिंगवाल, राजेश्वरी देवी, पिंकी देवी, आनंद लिंगवाल, आनंद लिंगवाल आदि मौजूद रहे।

Share this story