उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

चारधाम यात्रा रूट पर खुलेगी पुलिस की अस्थाई चौकियां

पौड़ी। चारधाम यात्रा के लिए पुलिस महकमा अस्थाई चौकियां और टूरिस्ट पुलिस बूथ बनाएगा। टूरिस्ट पुलिस बूथों के जरिए यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की भी फीडबैक ली जाएगी। चारधाम यात्रा को लेकर सौ से अधिक पुलिस कार्मिकों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। सभी कार्मिकों को यात्रा ड्यूटी के लिए संबंधित जिलों को भेजा गया है। चारधाम यात्रा रूटों पर संभावित दुर्घटना स्थलों का चिह्निकरण कर लिया गया है। इन रूटों पर करीब दो सौ ऐसे स्थल मिले हैं।

        डीआईजी गढ़वाल करन सिंह नगनियाल ने बताया है कि इन स्थलों पर लोनिवि की मदद से साइन बोर्ड समय से चस्पा होंगे। चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस यात्रा रूटों पर अपनी 67 अस्थाई चौकियां बना रही है, जबकि यात्रा में भीड़ आदि को देखते हुए 55 टूरिस्ट पुलिस बूथ भी संचालित होंगे। इन बूथ पर पुलिस उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन करेगी। ताकि श्रद्धालुओं को यदि कोई दिक्कत हो तो उसे दूर किया जा सके। साथ ही श्रद्धालु यदि देना चाहे तो फीडबैक भी लिया जाएगा। ताकि यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर कोई सुझाव आए तो उस पर अमल किया जा सके। इसके साथ ही चारधाम में क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं को लेकर भी मैप बनाया गया है। इसे पुलिस अन्य सहयोगी महकमों के जरिए कंट्रोल करेगी। ताकि अनावश्यक भीड़ भाड से बचा जा सके।

      डीआईजी के मुताबिक नदियों के किनारे जहां डूबने आदि का खतरा बना रहता है, वहां जलपुलिस की टुकड़ी तैनात की जा रही है। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस यात्रा रूटों पर कमान संभालेगी। जहां तक प्रदेश में बाहर से आने वाले वाहनों की चेकिंग का सवाल है तो कोशिश होगी ये काम प्रदेश के प्रवेश चौकियों पर ही पूरा कर लिया जाए। ताकि जगह-जगह श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करने पड़े।

Share this story