उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

कैबीनेट मंत्री डॉ0 हरक सिह रावत ने कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह में सस्ता गल्ला से जुडे लोगों को किया सम्मानित
कैबीनेट मंत्री डॉ0 हरक सिह रावत ने कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह

पौड़ी।  प्रदेश के वन एवं वन्य जीव, पर्यावरण एवं ठोस अपशिष्ट निवारण, श्रम, सेवायोजन, प्रशिक्षण, आयुष एवं आयुष शिक्षा, कैबीनेट मंत्री डॉ0 हरक सिह रावत ने आज जिला पंचायत सभागार में आयोजित जिला आपूर्ति विभाग के तत्वाधान में कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर, कोरोना काल में अपने उत्कृष्ट सेवा प्रदत्त करने वाले विभागीय एवं सस्ता गल्ला से जुडे लोगों को सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे एवं पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष राजेन्द्र लाल टम्टा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। मा0 मंत्री ने कहा कि इस आपदा की घड़ी में जहां रिश्तों की डोर टूट रही थी। वहीं सरकार एवं प्रशासन ने उत्कृष्ट कार्य का परिचय देते हुए लोगों के जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस अवसर पर मा0 मंत्री, जिलाधिकारी एवं अन्य गणमान्य ़द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, पूर्ति निरीक्षण 19, कनिष्ठ सहायक 13, चतुर्थ श्रेणी 19 तथा सस्ता गल्ला के 231 विक्रेता तथा मीडिया प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

कैबीनेट मंत्री डॉ0 हरक सिह रावत ने कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह में सस्ता गल्ला से जुडे लोगों को किया सम्मानित

      मा0 मंत्री डॉ0 रावत ने कहा कि कोरोना राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी विपत्ति है, और खाद्य आपूर्ति विभाग ने इस विपत्ति की घड़ी में लोगों तक अन्न पहुंचाकर योद्धा के रूप में कार्य किया है। उत्तराखंड में बड़ी से बड़ी आपदा में यहाँ के लोगों ने जीवन जीने की इच्छा शक्ति को नहीं खोया, कहा कि जब-जब जीवन और मौत के बीच संघर्ष होता है, तब उत्तराखंड के लोगों ने जीवन को जीता है। कहा कि जब भोजन नहीं मिलता है तो सांसे टूट जाती है, और इस आपदा की घड़ी में खाद्य आपूर्ति विभाग ने लोगों की सांसो को टूटने से बचाया है, जिसके लिए संपूर्ण प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग का हमेशा आभारी रहेगा। उन्होंने कहा कि यह सम्मान कोरोना वॉरियर्स के लिए बहुत छोटा सम्मान है। वैश्विक महामारी के समय पर दिन रात एक कर अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा लोगों के हितों में कार्य किया गया। कहा कि जो समाज के लिए बेहतर कार्य कर रहे हैं, उनसे अन्य लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए। जिससे समाज में हर व्यक्ति एक -दूसरों की मदद के लिए आगे आ सकेंगे।

       मा0 मंत्री डा0 रावत ने कहा कि कोरोना की पहली लहर में जिस तरह तेजी से आंकड़े बढ़ रहे थे, उसको ध्यान में रखते हुए केंद्र व राज्य सरकार ने तेजी से कार्य करते हुए लोगों की जान बचाने में अस्पतालों में पूरी व्यवस्था की। जिससे लोगों को अस्पतालों में दवाई, ऑक्सीजन, भोजन इत्यादि की की समुचित व्यवस्था की गई। कहा कि समस्त अस्पतालों में लोगों की महामारी से बचाने हेतु पूरी व्यवस्थाएं की गई हैं। सरकार नेे लोगों को अपने नजदीकी अस्पतालों में उपचार हेतु सभी सुविधा मुहैया कराई साथ ही उन्होने कहा कि प्रदेश भर में कई जिलों में शत प्रतिशत वैक्सीन डोज लग चुकी है तथा जनदप पौड़ी गढ़वाल का बड़ा क्षेत्र होने के बाद भी 87 प्रतिशत वैक्सीन डोज लग चुकी है। कहा कि 20 से 25 दिनों के भीतर पौड़ी गढ़वाल जनपद में शत प्रतिशत वैक्सीन डोज लग जायेगी। मा0 मंत्री डा0 रावत ने सभी सस्ता-गल्ला विक्रेताओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश सरकार भाड़ा उपलब्ध कराने के लिए धनराशि उपलब्ध करा देगी। उन्होंने कहा कि विभागों मे कर्मिकों की कमी को देखते हुए बड़े स्तर पर भर्ती अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन जब तक स्थायी नियुक्ति नहीं हो जाती, तब तक आउटसोर्सिंग के माध्यम से खाली पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

      जिलाधिकारी डॉ0 जोगदण्डे ने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग महत्वपूर्ण विभाग है। आपूर्ति विभाग पौड़ी ने कोरोना काल में बेहतर कार्य किया है। जनपद में शत् प्रतिशत राशन कॉर्ड आधार से लिंक कर दिये गये है। जबकि 75 प्रतिशत लोगों को बायोमैट्रिक किया जा चुका है। पूर्ति विभाग के पास जनपद के सभी लोगों की जानकारी होती है तथा आपदा काल में प्रभावितों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने खाद्य विभाग की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन किया जाता है। कहा कि जनपद में राशन की नयी दुकानें खोलने और राशन कार्डों का सत्यापन की कार्यवाही को शीघ्रता से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राशन डीलरों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों व डीलरों को निर्देशित किया कि ग्रामीण स्तर पर जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर कार्य करें। कहा कि पूर्ति विभाग के कर्मचारियों व डीलरों ने कोविड काल में अच्छा कार्य कर प्रवासियों को राशन उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि जनपद का हर परिवार खाद्य आपूर्ति विभाग से जुड़ा हुआ है। साथ ही जिलाधिकारी ने कोरोना से क्षति हुए परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि प्रभावित परिवारों को प्रशासन द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खाद्य आपूर्ति विभाग के जो भी प्रकरण शासन स्तर पर है उनका समाधान किया जायेगा।

     इस अवसर पर पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद टम्टा, उपजिलाधिकारी सदर श्याम सिंह राणा,सहायक निदेशक सूचना बद्री चंद नेगी, जिला पूर्ति अधिकारी के.एस. कोहली, मंच का संचालन गणेश खुगशाल, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी विजय डोभाल, डीपीएम सचिन भट्ट, पूर्ति निरीक्षण कैलाश नेगी, रविन्द्र कुमार, राकेश पंत, रखी, मीनाक्षी रावत, नीलम भाष्कर, कनिष्ठ सहायक शैलेन्द्र रावत, पूनम राणा, सुरेश पंत, नरेंद्र सिंह रावत, सस्ता गल्ला विक्रेता महिपाल, नरीलाल, विनोद, शिपाल, बलवन्त, मंजू देवी, विजय लक्ष्मी, सुनीता आदि उपस्थित थे।

Share this story