उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

झोलाछाप पशु चिकित्सकों की शिकायत निदेशक से
Uttarakhand Herald

रुडकी। लक्सर के युवक ने देहरादून पहुंचकर पशुपालन निदेशक से मुलाकात की। उन्होंने निदेशक को शिकायती पत्र सौंपकर आरोप लगाया कि लक्सर क्षेत्र में झोलाछाप पशु चिकित्सकों के कारण पशुपालकों को नुकसान हो रहा है। निदेशक ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी हरिद्वार को मामले में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

       लक्सर के केशवनगर मोहल्ला निवासी संदीप कुमार पुत्र बलजोर सिंह क्षेत्र में बिना डिग्री पशुओं का इलाज कर रहे झोलाछाप पशु चिकित्सकों के खिलाफ करीब दो साल से लगातार शिकायत कर रहे हैं। पर कार्रवाई नहीं हो रही है।

      सोमवार को उन्होंने देहरादून पहुंचकर पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. प्रेम कुमार से मुलाकात की। उसने निदेशक को शिकायती पत्र देकर बताया कि लक्सर तहसील के लक्सर, रायसी, गोवर्धनपुर व खानपुर में चार सरकार पशु अस्पताल हैं। सभी में डॉक्टर तैनात हैं। इनके अलावा क्षेत्र में पचास से भी अधिक युवक बिना किसी डिग्री के बाइक पर गांव, गांव घूमकर पश चिकित्सक होने का दावा करते हुए पालतु पशुओं का इलाज कर रहे हैं। अप्रशिक्षित होने के कारण इनके इलाज से हर महीने दस से बीस पालत पशुओं की मौत हो रही है।

     कई मामलों में पीडि़त पशुपालकों ने स्थानीय स्तर पर शिकायत भी की, पर कार्रवाई नहीं की गई। इनके अलावा विभाग ने कुछ युवकों को केवल कृत्रिम गर्भाधान के लिए अधिकृत कर रखा है। इनमें से भी कई युवक धड़ल्ले से पशुओं का इलाज कर रहे हैं। निदेशक ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए हरिद्वार के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Share this story