उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

कांग्रेसियों ने की चारधाम यात्रा शुरू करने की मांग
कांग्रेसियों ने की चारधाम यात्रा शुरू करने की मांग

नई टिहरी। पीसीसी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्यय के नेतृत्व में कांग्रेसियों से बीते शनिवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर 19 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपते हुए शीघ्र कार्रवाई की मांग की। जिस पर सीएम धामी ने उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

        ज्ञापन के माध्यम से कांग्रेसियों ने मांग करते हुए बताया कि चारधाम यात्रा को तत्काल शुरू किया जाय। यात्रा शुरू न होने से धार्मिक भावनाएं आहत होने के साथ ही व्यवसासियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। राज्य विश्वविद्यालय श्रीदेव सुमन चंबा में पूर्व में कार्यरत कर्मचारियों को किन्हीं कारणों से हटा दिया गया था, उन्हें वापस नियुक्ति दी जाय।

     वनाधिकार कानून 2006 के तहत उत्तराखंडवासियों को वनवासी घोषित करते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग घोषित किया जाय। बिजली व पानी निशुल्क दिया जाय, प्रति परिवार प्रति माह एक एलपीजी गैस सिलेंडर निशुल्क उपलब्ध कराने, जंगली जानवरों के हमले से यदि कोई हताहत होता है, तो ऐसी जनहानि होने पर उसके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी व कम से कम 25 लाख रुपये की क्षतिपूर्ति राशि दी जाय। उतराखंड पुलिस और जेल बंदीरक्षकों के ग्रेड पे की मांग को शीघ्र लागू किया जाय।

       देवप्रयाग के श्रीकोट माल्डा में पूर्व में स्वीकृत एनसीसी एकेडमी को शीघ्र स्थापित किया जाय। प्रतापनगर को केंद्रीय ओबीसी सूची में शामिल करने को उच्च स्तर पर पैरवी की जाय। रानीचौरी (चम्बा) में पूर्व की कांग्रेस सरकार ने औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय की स्थापना की थी, किंतु बाद में निशंक सरकार ने इस विवि को पौड़ी के भरसार में हस्तांतरित कर दिया था। हमारी मांग है कि उक्त विवि के एवज में रानीचौरी चंबा में जड़ी बूटी एवं वानिकी विवि की स्वीकृति प्रदान की जाय। बांध प्रभावितों पर दर्ज मुकदमें वापस लिए जाए। टिहरी और उतरकाशी जिलेवासियों को निशुल्क बिजली व पानी देने, 50 प्रतिशत रायल्टी की धनराशि यहां के विकास कार्यों पर खर्च करने, टिहरी बांध के ऊपर से 24 घंटे आवाजाही सुचारू करने, नई टिहरी शहर में उपनल कर्मचारियों को पूल्ड हाउस आवंटित करने की मांग की।

     इस मौके पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राकेश राणा, शांति प्रसाद भट्ट, दर्शनी रावत, राजेंद्र डोभाल, देवेंद्र नौडियाल, कुलदीप पंवार, जगतंबा रतूड़ी, प्रदीप रमोला आदि शामिल रहे।

Share this story