उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

प्रधान संगठन का चकराता ब्लॉक कार्यालय पर तालाबंदी कर धरना-प्रदर्शन
Demonstration by locking the

विकासनगर। ग्राम प्रधान संगठन चकराता ने मांगों को लेकर ब्लॉक मुख्यालय पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन किया। प्रधानों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर नारेबाजी की।प्रधान संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा कि एक सप्ताह के भीतर मांगें पूरी नहीं होने पर प्रदेशव्यापी आंदोलन किया जायेगा। प्रधान संगठन ने खंड विकास अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। ब्लॉक मुख्यालय चकराता में ग्राम प्रधानों ने एकत्र होकर बीडीओ कार्यालय पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन किया। प्रधान संगठन ने कहा कि ग्राम प्रधानों के अधिकारों व विभिन्न समस्याओं को लेकर एक वर्ष से लगातार सरकार से समाधान की मांग कर रहे हैं। लेकिन सरकार लगातार प्रधानों की मांगों की उपेक्षा कर रही है।

      मुख्यमंत्री को भेजे बारह सूत्रीय मांग पत्र में संगठन ने कॉमन सर्विस के पच्चीस सौ रुपये पंचायतों को जमा करने के आदेश को निरस्त करने, पंद्रहवीं वित्त में हो रही भारी भरकम कटौती को रोकने व पूर्व की भांति पंद्रहवीं वित्त की कंटीजंशी की राशि दस प्रतिशत रखने, 73वें संविधान संसोधन प्रावधानों को लागू करते हुए 29 विषयों को ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करने, ग्राम प्रधानों का मानदेय पंद्रह सौ से बढाकर दस हजार रुपये प्रतिमाह करने व पांच हजार रुपये मासिक पेंशन देने, मनरेगा के कार्यदिवस एक सौ दिन से बढ़ाकर दो सौ दिन प्रतिदिन करने, पंचायतों में जेई व कंप्यूटर ऑपरेटरों की नियुक्ति करने, ग्राम विकास विभाग व ग्राम पंचायत विभाग का पूर्व की भांति एकीकरण करने, विधायक निधि व सांसद निधि को आधार मानकर ग्राम पंचायतों को भी पांच लाख रुपये की निधि देने, ग्राम पंचायत में आपदा मद में प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये देने, ग्राम पंचायत में किसी भी विभाग की ओर से किये जाने वाले कार्य को ग्राम पंचायत की खुली बैठक में रखकर प्रस्ताव करने, पीएम आवास योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को तत्काल धनराशि जारी करने तथा कोरोना संक्रमण के चलते ग्राम पंचायतों का कार्यकाल दो वर्ष बढ़ाने की मांग की गयी है।

     धरना प्रदर्शन करने वालों में प्रधान संगठन के अध्यक्ष दलीप सिंह तोमर, उपाध्यक्ष निक्की राणा, महासचिव हरीश राजगुरू, प्रधान संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मदत्त डिमरी, नवप्रभात, टीकम चौहान, नरेश रावत, अजित राणा आदि शामिल रहे।

Share this story