उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

डीएम ने दिये सीएमओ को प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश
Uttarakhand Herald

नई टिहरी।  15 वें वित्त आयोग के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए भारत सरकार से मांगे गये प्रस्तावों को तैयार करने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम इवा श्रीवास्तव की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

      बैठक में डीएम ने सीएमओ को प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। बैठक में सीएमओ ने बताया कि जनपद स्तर से कुल 6 करोड़ 18 हजार के प्रस्ताव भारत सरकार को दिये जाने हैं। जिसमे विकासखण्ड भिलंगना के एक 1 भवन रहित उप स्वास्थ्य केंद्र, पीएचसीएस व सीएचसी को शामिल किया गया है। ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट्स की स्थापना, 24 स्वास्थ्य उपकेंद्रों में विकासखण्ड चम्बा के चामणी व खांडखाड़ी, प्रतापनगर के मुखेम, हलेथ व महर गांव, भिलंगना के चांजी, धोपड़धार, दोणी पाख, केपर्स व टोली। देवप्रयाग के लालूडी खाल व मालदा, थौलधार के बंगियाल, कफलपानी व खटखेत, जाखणीधार के ढुंग, मंदार व नेलड़ा, कीर्तिनगर के बडियार, फकोट के नीर व नैर।

     विकासखण्ड थत्यूड़ के कोठी पंथवाड़ी, अलमस, द्वारगढ़ व काटल में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को नैदानिक बुनियादी ढांचे के लिए सहायता, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के तहत पीएचसी पिल्खी, नैनबाग व नंदगांव को नैदानिक बुनियादी ढांचे के लिए सहायता, वहीं ग्रामीण उप स्वास्थ्य केंद्रों और पीएचसीएस को एचडब्ल्यूसी में बदलना शामिल है। जिसमें विकासखण्ड कीर्तिनगर के बेंजवाड़ी व दुल्गशीर। हिंडोलाखाल के हिंसरियाखाल। प्रतापनगर के पनियाला व छेरपधार। जाखणीधार के सेमण्डीधार को शामिल किया गया है। इसके अलावा शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के रूप में यूपीएचसी शीशमझाड़ी व सब सेंटर मुनिकीरेती को भी प्रस्तावों में शामिल किया है।

      बैठक में सीएमओ डॉ संजय जैन, प्रमुख प्रतापनगर प्रदीप रमोला, प्रमुख जाखणीधार सुनीता देवी, टिहरी नपा अध्यक्ष सीमा कृषाली, देव प्रयाग नपा अध्यक्ष कृष्णकांत कोठियाल, चंबा नपा अध्यक्ष सुमना रमोला, नपं अध्यक्ष गजा मीना खाती, चमियाला नपं अध्यक्ष ममता पंवार आदि शामिल रहे।

Share this story