उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ0 रावत ने गंगाऊँ में राजकीय इंटर कॉलेज भवन का किया शिलान्यास
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ0 रावत ने गंगाऊँ में राजकीय इंटर कॉलेज भवन का किया शिलान्यास

थलीसैण।  प्रदेश के उच्च शिक्षा, सहकारिता, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास, प्रोटोकॉल, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने आज अपनी विधानसभा श्रीनगर के अंतर्गत विकासखण्ड थलीसैंण क्षेत्र के गंगाऊँ में राजकीय इंटर कॉलेज भवन का शिलान्यास किया। तत्पश्चात उन्होंने बीरोंखाल राजकीय इंटर कॉलेज जसपुर का निरीक्षण कर छात्र-छात्राओं से मुलाकात की।

   उन्होंने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया। कहा कि छात्र- छात्रों के हितों में लगातार सरकार कार्य कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि छात्रों को सुविधा हेतु हर स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराए गए हैं। कहा कि छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन के साथ ही विभिन्न खेलों में प्रतिभाग करना चाहिए, जिससे वह अपना हुनर दिखाकर जीत हांसिल कर सकेंगे। इस दौरान स्थानीय लोगों ने मंत्री जी का ढोल व फूल मालाओं से  स्वागत किया।  उन्होंने स्थानीय लोगों का हाल चाल भी जाना। कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले, जिससे घर में ही रहकर स्वरोजगार कर अपनी आर्थिकी मजबूत बना सकेंगे। जबकि मंगलवार को मा. मंत्री ने थलीसैंण के कपरोली, कैन्यूर आदि गांव का भ्रमण कर लोगों की समस्या सुनी तथा निस्तारित किया। साथ विकास परक योजनाओं की सौगात दी। थलीसैंण में भूतपूर्व सैनिकों व व्यापार सभा की बैठक में प्रतिभाग भी किया।

    मा.मंत्री डॉ. रावत ने थलीसैंण भ्रमण के दौरान राजकीय इंटर कॉलेज गंगाऊ का शिलान्यास कर कहा कि जल्द ही भवन तैयार कर छात्र-छात्राओं को बेहतर सुविधा दी जाएगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं को कहा कि भविष्य में कुछ बनना है तो उसके लिए पढ़ाई जरूरी है, जिससे  मुकाम हांसिल कर सकेंगे। कहा कि पठन-पाठन के साथ ही अन्य गतिविधियों में भी हिस्सा लेना चाहिए। तत्पश्चात मा. मंत्री जी ने गंगाऊ में लोगों से मुलाकात कर वैक्सीनेशन की जानकारी ली, कहा कि अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण करवाएं तथा अन्य लोगों को भी टीकाकरण के लिए जागरूक करें। साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले। उसके बाद मा. मंत्री  बीरोंखाल के राजकीय इंटर कॉलेज जसपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां उपस्थित छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर उसकी की ओर फोकस करें, जिससे लक्ष्य को हासिल कर सकोगे। इस दौरान उन्होंने  अध्यापकों को निर्देशित किया कि छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन हेतु गंभीरता से कार्य करें।

    मा. मंत्री ने मंगलवार को थलीसैंण क्षेत्र का भ्रमण कर स्थानीय लोगों का हालचाल जाना, कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि हर गांव को विकास की मुख्य धारा में जोड़ना है। कहा कि विधानसभा श्रीनगर के ग्राम पंचायतों में एक-एक पुस्तकालय खेले जाएंगे। साथ ही उन्होंने महिलाओं को घस्यारी किट की जानकारी देते हुए अधिक से अधिक संख्या में आवेदन करने की बात कही।

Share this story