उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

टीएचडीसी में हिन्दी दिवस मनाया
टीएचडीसी में हिन्दी दिवस मनाया

नईटिहरी।  टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड भागीरथीपुरम में राजभाषा विभाग तत्वाधान में हिन्दी दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि महाप्रबन्धक परियोजना एसएस पंवार ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए भारत सरकार गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग की जारी राजभाषा प्रतिज्ञा दिलवाई। साथ ही गृहमंत्री अमित शाह का सन्देश भी पढक़र सुनाया।

      टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक आरके विश्नाई की हिन्दी दिवस के अवसर पर निगम के सभी कार्मिकों के लिए जारी अपील भी पढक़र सुनाई गई। इस मौके पर संबोधन में महाप्रबन्धक परियोजना एसएस पंवार ने उपस्थित सभी कार्मिकों को हिन्दी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हमें राजभाषा का सम्मान करते हुए इसे शत-प्रतिशत रूप में उपयोग में लाना चाहिए। सभी पत्राचार, नोटिंग, टिप्पण, आलेखन के साथ-साथ अग्रेंजी से प्राप्त पत्रों के जवाब भी अधिकाधिक रूप से हिन्दी में देने चाहिए। दैनिक बोल-चाल की भाषा में हमें हिन्दी राजभाषा का प्रयोग करना चाहिए, हमारी राजभाषा एक दूसरे को जोडऩे का कार्य करती है। देश की एकता और अखण्डता को बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

      हिन्दी भाषा भारत में ही नहीं अन्य देशों में भी अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग में लाई जा रही है। जोर देते हुए कहा कि हिन्दी पखवाड़े के मध्य आयोजित की जा रही विभिन्न प्रतियोगिताओं मे सभी कार्मिक बढ़-चढक़र भाग लेंगें। जिससे की हमारी राजभाषा हिन्दी का वृहद प्रचार हो सके। गर्व से हिन्दी भाषा में काम करेंगे। हिन्दी पखवाड़े के दौरान निबंध, नोटिंग, ड्राफ्टिंग, हिन्दी टंकण, हिन्दी सुलेख, हिन्दी अनुवाद, वाद-विवाद, हिन्दी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिनका संचालन कनिष्ठ अधिकारी हिन्दी श्रीमती नीरज सिंह करेंगी।

     इस मौके पर महाप्रबंधन एसएस पंवार, अपर महाप्रबंधक सीपी सिंह, उप महाप्रबंधक राजीव गोविल, संदीप भटनागर, सीमांत पंत, डीपी भट्ट, इंद्रराम नेगी, सीपी सिंह, शशांक लाल, भावना, ज्योति मीणा, पीआरओ मनबीर सिंह नेगी, आशीष पाठक, विजय प्रकाश भट्ट, शेर सिंह रावत आदि मौजूद रहे।

Share this story