उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

काशीसिंह ऐरी ने किया लोक संस्कृति दिवस पर आयोजित गोष्ठी का शुभारंभ
काशीसिंह ऐरी ने किया लोक संस्कृति दिवस पर आयोजित गोष्ठी का शुभारंभ

अल्मोड़ा। लोक संस्कृति दिवस के मौके पर भिकियासैंण में समीहा संस्था ने स्व.इन्द्रमणि बड़ोनी एक ,आयाम अनेक विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि उक्रांद के केन्द्रीय अध्यक्ष काशी सिंह ऐरी ने दीप जलाकर किया तथा बड़ोनी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। गोष्ठी में राज्य आन्दोलन व संस्कृति के संरक्षण में स्व.बड़ोनी के योगदान को याद किया गया।

        शुक्रवार को नरसिंह हाल में आयोजित गोष्ठी के शुभारंभ के मौके पर छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। गोष्ठी में राजकीय महाविद्यालय सोमेश्वर की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अर्चना जोशी ने इन्द्रमणि बड़ोनी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा जब मैंने उन पर शोध कार्य किया तो उन्हें एक अदृश्य शक्ति के रूप में महसूस किया उन्होंने पर्वतीय क्षेत्र की समस्याओं को प्रखर रुप से लखनऊ विधानसभा में उठाने का काम किया।वे नजदीक से सामाजिक वेदना को समझते थे जन आन्दोलन के माध्यम से समाज व संस्कृति को जोड़ने का काम किया उनके द्वारा केदार नृत्य को देश विदेश में नई पहचान दिलाई । वर्ष 1956 में गणतंत्र दिवस परेड दिल्ली में ग्राम अखोड़ी से सांस्कृतिक दल ने बड़ोनी के नेतृत्व में प्रतिभाग कर केदार नृत्य प्रस्तुत किया था जिसे दूसरा स्थान मिला था।

      गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि काशी सिंह ऐरी ने उनका भावपूर्ण स्मरण कर उत्तराखंड आन्दोलन के दौरान उनके अनेकों संस्मरण सुनाए। उन्होंने कहा बड़ोनी के सपनों के अनुरूप आज भी उत्तराखंड को सही दिशा नहीं मिल पाई है बेरोजगारी व पलायन राज्य बनने के दो दशक बाद भी यथावत है।ऐरी ने कहा उत्तराखंड उनके त्याग व संघर्ष को कभी नहीं भूल पायेगा। गोष्ठी में पूर्व विधायक द्वाराहाट पुष्पेश त्रिपाठी व वरिष्ठ पत्रकार चारु तिवारी ने भी बड़ोनी के योगदान पर चर्चा की।इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष बीएस मेहता ने अतिथियों का स्वागत कर प्रतीक चिन्ह भेंट किया।

     अध्यक्षता माधोसिंह मेहता व संचालन वरिष्ठ साहित्यकार धन सिंह मेहता ने किया। पूर्व प्रमुख पुष्कर पाल सिंह, कुबेर सिंह, चन्द्रशेखर कापड़ी,पानसिह रावत,केएस मेहता, चित्रा पंत,आनंद कड़ाकोटी,सोहन सिंह मावड़ी,मोहन सिंहनेगी,बीडी सती,नारायण सिंह रावत, सुरेन्द्र मेहता,लीला बिष्ट,हीरा नेगी आदि लोग मौजूद रहे।

Share this story