उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

मांडूवाला पंपिंग पेयजल योजना जनता को समर्पित
Uttarakhand Herald

विकासनगर। सहसपुर ब्लॉक के करीब आधा दर्जन गांवों के ग्रामीणों को अब पेयजल किल्लत से निजात मिल गई है। मंगलवार को सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर ने 31 लाख की लागत से बनी मांडूवाला पंपिंग पेयजल योजना का लोकार्पण कर योजना जनता को समर्पित की। इस योजना से अब स्थानीय ग्रामीणों को पीने के पानी की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। सहसपुर ब्लॉक के अधिकांश गांवों में पेयजल की किल्लत बनी हुई है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही यहां पानी के लिए लोगों को सिंचाई की गूलों पर निर्भर होना पड़ता है। हालांकि पिछले दो वर्षों से क्षेत्र के लिए कई पेयजल योजनाएं स्वीकृत की गई हैं, जिनमें से अधिकांश का कार्य पूर्ण हो चुका है।

मांडूवाला पंपिंग पेयजल योजना जनता को समर्पित
मांडूवाला पंपिंग पेयजल योजना जनता को समर्पित

         मंगलवार को मांडूवाला पेयजल योजना से पानी की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। इस योजना से मांडूवाला के साथ ही नौगांव, कांसवाली समेत आसपास के तीन अन्य गांवों को पेयजल आपूर्ति की जाएगी। जिससे करीब आठ हजार की आबादी को अब पेयजल किल्लत से निजात मिल गई है। विधायक पुंडीर ने बताया कि इसके साथ ही मेहूवाला क्लस्टर योजना के तहत शिमला बाईपास के करीब एक दर्जन गांवों को पेयजल आपूर्ति होगी। जबकि मालडुंग जलाशय पेयजल योजना के तहत इन दिनों बांध निर्माण का कार्य चल रहा है। पचास मीटर ऊंचे बांध बनने वाले जलाशय से तीन दर्जन से अधिक गांवों को पीने का पानी मुहैया कराया जाएगा।

       उन्होंने बताया कि जल्द ही डूंगा और भाऊवाला के लिए पेयजल योजना का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। मांडूवाला पेयजल योजना से पानी की आपूर्ति शुरू होने पर स्थानीय ग्रामीणों ने विधायक के साथ ही जल संस्थान अधिकारियों का आभार जताया। इस दौरान जल संस्थान के अधिशासी अभियंता एपी सिंह, बीएस रावत, संजय कुमार, ग्राम प्रधान संदेश कुमार, निर्मला नेगी, खेमलता नेगी, माया पंत, संदीप, सुखदेव फर्सवाण आदि मौजूद रहे।

Share this story