उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

नगर निगम स्वयं सहायता समूहों को देगा अनुदान
नगर निगम स्वयं सहायता समूहों को देगा अनुदान 

रुद्रपुर। कोरोना काल में कामकाज ठप होने के बाद केंद्र सरकार ने फुटपाथ विक्रेताओं को पांच हजार रुपये का अनुदान देने की योजना शुरू की थी। अब केंद्र सरकार ने अपनी एक और योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को भी अनुदान राशि देने का निर्णय लिया है। योजना का लाभ नगर निगम में पंजीकृत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ही मिल सकेगा। रुद्रपुर नगर निगम में 90 स्वयं सहायता समूह कार्यरत है। इसमें से मौजूदा समय में केवल 40 ही सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

      नगर निगम अधिकारियों के अनुसार योजना का लाभ केवल सक्रिय स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को ही मिलेगा। इसके लिए अब तक 37 आवेदन आ चुके हैं। जल्द ही शासन से बजट मिलते ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के बैंक खातों में अनुदान राशि आंवटित करने का शुरू कर दिया जाएगा। सहायक नगर आयुक्त दीपक गोस्वामी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद अधिकतर लोगों का कारोबार ठप हो चुका है। ऐसे में क्षेत्र में काम रही स्वयं सहायता समूह की महिलाएं का काम ठप हो चुका है।

      उन्होंने बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिला टोकरियां, व्यंजक व सजावट की कई सामग्रियां बनाकर अपना घर चलाती हैं। लेकिन कोरोना के चलते स्वयं सहायता समूह का कार्य लगभग ठप हो चुका है। ऐसे समूह की महिलाओं को लाभ देने के लिए सरकार ने अनुदान योजना चलाई है। इसके तहत सक्रिय स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अनुदान दो माह ढाई-ढाई हजार रुपये अनुदान राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अनुदान राशि के लिए आवेदन करने वाले स्वयं सहायता समूह का पंजीकरण नगर निगम में होना अनिवार्य है। साथ ही समूह की महिलाओं का अपने अधार कार्ड, बैंक खाता, फोटो, समूह के हस्ताक्षर नगर निगम में जमा करने होंगे।

Share this story