उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

नागरिक मंच ने बताईं डीएम को शहर की समस्याएं
नागरिक मंच ने बताईं डीएम को शहर की समस्याएं

नई टिहरी। नगर की समस्याओं के समाधान को लेकर नागरिक मंच व जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक कलक्ट्रेट सभागार में डीएम इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में नागरिक मंच के अध्यक्ष सुन्दर लाल उनियाल ने शहर की विभिन्न समस्याओं से डीएम को अवगत कराते हुये त्वरित कार्यवाही मांग की। जिसमें जल एवं सीवर शुल्क के देयक व सीवर लाईन की व्यवस्था के तहत नगर के कतिपय कालोनियों में सीवर लाइन की मरम्मत या नियमित सप्लाई पर जल संस्थान के कार्यवाही न करना, शहर के जिन ब्लाकों की सीवर लाइन मुख्य लाइन से नहीं जुड़ी है, उनको मुख्य लाईन से जोडऩे, ढुंगीधार के समीप प्राकृतिक जल श्रोत पर हो रहे सीवर लाईन के रिसाव को रोकने की बात कही।

          ईई जल संस्थान सतीश नौटियाल ने बताया कि शहर में कुछ सीवर आवासीय भवन के नीचे से होकर गुजरते हैं, साथ ही इन सीवर लाईनों को मुख्य लाईन से जोडऩे के लिए पर्याप्त वैकल्पिक जगह का भी अभाव है, जिसको मुख्य सीवर लाइन से जोड़ पाना सम्भव नहीं है। जिलाधिकारी ने ईई जल संस्थान को निर्देश दिये कि जिन सीवर लाईनों को शिप्ट करते हुए मुख्य लाईन से जोड़ा जा सकता है, उन्हें जोड़ की कार्यवाही, ढुंगीधार के प्राकृतिक जल श्रोत पर सीवर के रिसाव को प्राथमिकता के आधार पर रोकने का काम किया जाय। इसके अलावा उन्होंने शहर की अवरुद्ध सीवर लाइनों की नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये । शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारें की नालियों की मरम्मत, आन्तरिक सडक़ों के सुदृढ़ीकरण व डामरीकरण को लेकर डीएम ने एनएच, लोनिवि व ईओ नगर पालिका को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। नागरिक मंच ने बताया कि 2015-16 में 2 करोड़ की लागत से हुये बस उड्डे के डामरीकरण में गुणवत्ता की अनदेखी हुई है। जिसकी जांच होनी चाहिए।

      डीएम ने एसडीएम सदर और ईई लोनिवि को जांच के निर्देश दिये। शहर में आवारा पशुओं के विचरण पर डीएम ने ईओ नगर पालिका को गायों को गौशाला में रखने, सुअरों की धरपकड़ और श्वान पशुओं के बधियाकरण करने के निर्देश दिये। 15 अगस्त तक पालिका क्षेत्र की सफाई को सुनिश्चित करने को कहा। नागरिक मंच ने बैठक में बौराड़ी स्टेडियम के विस्तारीकरण में हो रही देरी पर नाराजगी जाहिर की। डीएम ने स्वयं विस्तारीकण के जायजा लेने की बात कही। आवाजाही करने वाली बसों को 15 मिनट तक नई टिहरी में रूकवाने की मांग डीएम से की। पूर्व ब्लाक प्रमुख स्व बचन सिंह नेगी के नाम से स्मृति वन बनाने की मांग भी नागरिक मंच ने की। बैठक में एसडीएम रविंद्र जुवांठा, ईई केएस नेगी, ईई सतीश नौटियाल, चंडी प्रसाद डबराल, कमल सिंह महर, करम सिंह तोपवाल, किशोरी लाल चमोली, नरोत्तम दत्त जखमोला, गुरु प्रसाद भट्ट आदि मौजूद रहे।

Share this story