उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

हरिद्वार के लोग भी लगवा सकेंगे रूसी वैक्सीन स्पुतनिक का टीका
ग्लोबल मेडिकल हैल्थकेयर

हरिद्वार। हरिद्वार के लोगों के लिए बड़ी खबर है। स्थानीय लोग कोरोना से बचाव के लिए कोवैक्सीन तथा कोविशील्ड के साथ अब रूसी वैक्सीन स्पुतनिक का टीका भी लगवा सकेंगे।

     ग्लोबल मेडिकल हैल्थकेयर के संचालक डा.सुमंतु विरमानी ने प्रैस क्लब में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि ग्लोबल मेडिकल हेल्थ केयर की और से देश के चुनिंदा हॉस्पिटल में उपलब्ध रूसी वैक्सीन स्पुतनिक का टीका हरिद्वार की जनता को भी उपलब्ध कराया जा रहा है। स्पुतनिक की प्रतिरोधक क्षमता 91.6 फीसदी है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इसकी दोनों खुराक लेना जरूरी है। 18 वर्ष से अधिक के सभी व्यक्ति टीका लगवा सकते हैं। अन्य टीकों की तुलना में इसकी दोनों खुराक में अंतर है। पहली खुराक आरएडी26 एवं दूसरी आरएडी5 वायरस द्वारा दी जाती है। इस तकनीक की वजह से ही इसकी प्रतिरोधक क्षमता अधिक है।

    डा.विरमानी ने बताया कि टीके की दोनों खुराक की कीमत 2290 रूपए निर्धारित की गयी है। दोनों खुराक की कीमत एक साथ ली जाएगी। ग्लोबल मेडिकल हेल्थकेयर की और से हरिद्वार के अलावा देहरादून, ऋषिकेश, रूडक़ी तथा कोटद्वार में विभिन्न सेंटरों पर स्पुतनिक की डोज उपलब्ध करायी जा रही है। अब तक तीन सौ लोग स्पुतनिक का टीका लगवा चुके हैं। उन्होंने बताया कि ग्लोबल मेडिकल हेल्थकेयर सिंगल डोज स्पुतनिक लाइट व बच्चों के लिए जायडस कोवड लाने पर भी विचार कर रहा है।

Share this story