उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

पुलिस ने कोषागार से गबन के आरोपियों को पकड़ा
पुलिस ने
नरेंद्रनगर कोषागार में लगभग 2.48 करोड़ के गबन के आरोपी कर्मियों सहित अन्य को नरेंद्रनगर पुलिस ने 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार किया है। टीम के काम को सराहते हुए एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर ने 2500 रूपये का नगद इनाम देने की घोषणा की है।

नई टिहरी। नरेंद्रनगर कोषागार में लगभग 2.48 करोड़ के गबन के आरोपी कर्मियों सहित अन्य को नरेंद्रनगर पुलिस ने 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार किया है। टीम के काम को सराहते हुए एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर ने 2500 रूपये का नगद इनाम देने की घोषणा की है।

          मीडिया सेल की ओर से जानकारी प्रेस रिलीज में बताया गया कि बीती 6 जनवरी की शाम को वरिष्ठ कोषाधिकारी नमिता सिंह ने थाना नरेंद्रनगर में तहरीर देकर बताया कि कोषागार नरेंद्रनगर में कार्यरत कोषाधिकारी जगदीश चंद्र, लेखाकार विनय कुमार चौधरी तथा पीआरडी सोहबत सिंह पडियार ने विगत कुछ वर्षों से कोषागार के ई-पोर्टल पर लॉगिन कर पेंशनर्स के डाटा में छेड़छाड़ व कूट रचना कर पेंशनर के बैंक खातों के स्थान पर स्वयं अपने तथा अपने परिचितों के बैंक खातों में फर्जी तरीके से पेंशन व एरियर का भुगतान कर सरकारी धन का गबन किया गया है।

        तहरीर पर थाना नरेंद्रनगर ने 2 करोड़ 48 लाख 46 हजार 829 रूपये का गबन पाया गया। एसएसपी नवनीत सिंह के निर्देश पर त्वरित कार्यवाही को एसएचओ प्रदीप पंत के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम ने गहन पड़ताल के बाद 24 घंटों के भीतर सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि हम लोग ज्यादातर उन पेंशन फाइलों को छांटते थे, जिन पेंशनर्स की मृत्यु हो चुकी है। फिर हम लोग ई-पोर्टल में उनके जीआरडी नंबर पर उन्हें जीवित दर्शा कर उनके खातों तथा नाम को कूटरचना कर अपने परिचितों का खाता नंबर व नाम आदि डाल देते थे। रुपया अपने परिचितों के खाते में ले लेते थे। इसके पश्चात अपने परिचितों को कमीशन के रूप में कुछ रुपये देकर बाकी सारे रुपये वापस ले लेते थे। इस प्रकार एक षड़यंत्र के तहत धोखाधड़ी करने की नियत से कूटरचना एवं फर्जीवाड़ा कर स्वयं के लिए अनैतिक लाभ अर्जित करते थे।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्तगण:
1:-जगदीश चंद्र (कोषाधिकारी) गबन की गई धनराशि रू 5,13,542/-
2:-विनय कुमार चौधरी (लेखाकार) गबन की गई धनराशि  रू  1,19,68,579/-
3:-सोहबत सिंह (पीआरडी, नरेंद्रनगर कोषागार) गबन की गई धनराशि रू 23,46,748/-
4:-कल्पेश भट्ट (क्लर्क, पशुपालन विभाग नरेंद्रनगर) गबन की गई धनराशि रू 26,54,302/-
5:- रणजीत कुमार–गबन की गयी धनराशि रू 1,39,325/-

पुलिस टीम थाना नरेंद्र नगर:
1:- प्रभारी निरीक्षक प्रदीप पंत
2:- वरिष्ठ उपनिरीक्षक शमशेर अली
3:- हे0कां0(प्रो) शांति प्रसाद डिमरी
4:- कां0 सुभाष रयाल
5:- कां0 सचिन रावत
6:- कां0 वीरेंद्र सिंह नेगी
7:- कां0 प्रदीप खंडूरी
8:- कां0 चालक तेजवीर सिंह

Share this story