उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

जिला सलाहकार समिति पीसीपीएनडीटी की बैठक में की गई अस्पतालों की समीक्षा
Uttarakhand Herald

देहरादून। जिलाधिकारी समुचित प्राधिकारी जिला सलाहकार समिति पीसीपीएनडीटी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से पीसीपीएनडीटी की जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गयी।

     जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति ने मैक्स सुपर स्पेशलिटी, डाॅ शिल्पा फेमिकेयर फोर्टिलिटी राजपुर रोड जाखन, हिमालय इन्स्टीट्यूट जौलीग्रान्ट और कनिष्क सर्जिकल स्पेशलिटी हरिद्वार बाईपास  रोड हाॅस्पिटल केन्द्रो को अल्ट्रासाउण्ड मशीन क्रय करने तथा आहुजा पैथोलाॅजी एवं इमेजिंग सेन्टर और मित्तल डायग्नोस्टिक एम.के.पी चैक को सी.टी स्कैन मशीन क्रय करने का अनुमोदन किया गया। 2 केन्द्रों मैक्स हाॅस्पिटल में डाॅ योगेन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मसूरी में डाॅ खजान को अल्ट्रासाउण्ड मशीन में कार्य करने की अनुमति प्रदान की गयी। 

    हिमालयन हाॅस्पिटल जौलीग्रान्ट में एनिस्थिनिया को छोड़कर काॅर्डियो और यूरिया से सम्बन्धित मामलों में सम्बन्धित चिकित्सकों को कार्य करने की अनुमति प्रदान की गयी। कनिष्क हाॅस्पिटल के डाॅ अभिनव जैन से कार्य करने की अवधि की अवधि का ब्यौरा प्राप्त करने तथा आहुजा पैथोलाॅजी के डाॅ सुधीर रंजन प्रसाद से विभिन्न क्राइटेरिया प्राप्त करने के समिति के सदस्यों को निर्देश दिये। समिति द्वारा पुरूषोत्तम डायग्नोस्टिक सेन्टर हरिद्वार रोड ऋषिकेश को पुरानी अल्ट्रासाउण्ड मशीन को एस.एस मेडिकल सिस्टम कंपनी को विक्रय करने की अनुमति प्रदान की गयी। मंहत इन्दिरेश अस्पताल में इको अल्ट्रासाउण्ड मशीन माॅडल का 20 जुलाई 2021 से 30 जुलाई 2021 तक डैमो की अनुमति प्रदान की गयी।

     जिलाधिकारी ने दून मेडिकल कालेज के प्राचार्य को निर्देशित किया कि जो चिकित्सक मेडिकल काॅलेज के साथ पूर्व में किये गये अनुबन्ध और अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए अन्य प्राइवेट अस्पतालों में अपनी सेवाएं देते हैं ऐसे चिकित्सकों का तत्काल प्रभाव से अनुबन्ध संस्पैन्ड करते हुए उन पर नियमानुसार कार्यवाही करें।समिति द्वारा अरिहन्त हाॅस्पिटल की सीटी स्कैन मशीन को पंजीकरण में दर्ज करने तथा 4 केन्द्रों आहुजा पैथोलाॅजी, मुख्य अधिशासी अधिकारी उत्तराखण्ड भेड़ एवं उन विकास बोर्ड, पशुधन भवन पशुलोक ऋषिकेश, आरना इमेजिंग सेन्टर बल्लुपुर और मेडिकल वैटरनिक एण्ड डायग्नोस्टिक सेन्टर राजेन्द्र नगर देहरादून के नवीन पंजीकरण का अनुमोदन किया गया।

     समिति द्वारा 3 केन्द्रों मुख्य चिकित्साधिकारी न्यू फारेस्ट हाॅस्पिटल देहरादून, कनिष्क सर्जिकल स्पेशलिटी हरिद्वार बाईपास रोड और विवेकानन्द मिशन सोसाइटी चैरिटेबल धर्मावाला देहरादून के केन्द्रों के पंजीकरण का नवीनीकरण का अनुमोदन किया गया। 6 केन्द्रों पराशर्स पैथोलाॅजी इन्दर रोड, आरना इमेजिंग कारगी रोड, मलिक अल्ट्रासाउण्ड ऋषिकेश, साल्वी इमेजिंग एण्ड आर्थोकेयर रेसकोर्स, मंगल क्लीनिक एण्ड डायग्नोस्टिक और वैश्य नर्सिंग होम सेवक आश्रम रोड देहरादून में स्थापित नई अल्ट्रासाउण्ड मशीन को पंजीकरण फार्म बी में दर्ज करने का अनुमोदन किया गया।

      डाॅ संस्कृति मदर चाइल्ड क्लीनिक एवं हैप्पी क्लीनिकल डायग्नोस्टिक सेन्टर को उनके द्वारा सेन्टर के पंजीकरण को निरस्त करने के आवेदन पर विचार करते हुए केन्द्रों के पंजीकरण को निरस्त करने का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने जनपद में जिन क्षेत्रों में लिंगानुपात  के आंकड़े सन्तुलित नहीं हैं वहां की आशा कार्यकर्तियों को कड़ी निगरानी करने तथा विभाग के उच्चाधिकारियों को इसकी नियमित निगरानी करने के निर्देश दिये।

      इस दौरान बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ मनोज उपे्रती, डाॅ जीपी रतूड़ी, डाॅ एन.एस खत्री, डाॅ वन्दना, डाॅ चित्रा  जोशी, संयुक्त निदेशक विधि जे.सी पंचोली, डाॅ सुबोध नौटियाल, समन्वयक ममता बहुगुणा, सामाजिक कार्यकर्ती कमला जायसवाल आदि वर्चुअल माध्यम से बैठक से जुड़े हुए थे।

Share this story