उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

जनजाति क्षेत्र की जमीनों की खरीद-फरोख्त निरस्त की जाए
Uttarakhand Herald

विकासनगर। जौनसार बावर लोक पंचायत ने एसडीएम कालसी को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में जौनसार बावर में बाहरी लोगों द्वारा जमीन खरीदने पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है। कहा कि जनजाति क्षेत्र में गैर जनजाति लोग जमीन खरीदकर बड़े-बड़े होटलों का निर्माण कर रहे हैं। कहा कि अवैध तरीके अपनाकर जनजाति क्षेत्र के लोगों की जमीनों की खरीद असंवैधानिक व गैरकानूनी है। जिस पर तत्काल रोक लगाई जानी चाहिए।

    एसडीएम कालसी को सौंपे ज्ञापन में बताया गया कि जनजाति क्षेत्र में संवैधानिक तरीके से जमीन ना तो किसी के नाम लग सकती है और ना ही कोई जमीन खरीद व बेच सकता है। ज्ञापन में बताया कि रजामंदी से लीज के आधार पर 50 से अधिक लोगों ने जमीन का लेनदेन करना चिंताजनक है। ज्ञापन में कहा है कि यदि यही सिलसिला चलता रहा तो आने वाले समय में जौनसार बावर के लोगों के पास जमीन नहीं रहेगी और कहा कि कालसी चकराता में रजिस्टार के समक्ष पचास लोगों की लीज की गयी है। जबकि अनाधिकृत रूप से सैकड़ों लोगों ने जमीन लीज पर दे दी है। जिसका प्रशासन के पास कोई हिसाब किताब नहीं है।

    एसडीएम से कहा है कि जिन की लीज हुई है उन्हें शीघ्र निरस्त किया जाए तथा जो लोग किसी बहारी के नाम अपनी जमीन की खरीद फरोक्त कर रहे हैं उसकी जांच करा कर सभी निरस्त किया जाए । ज्ञापन देने वालों में लोक पंचायत के सदस्य भारत चौहान, सतपाल चौहान, बलवीर सिंह रावत, रणवीर सिंह चौहान, विक्रम रावत आदि लोग शामिल रहे।

Share this story