उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

ईद के निकट आने पर बढ़ी बकरों की खरीदारी
Uttarakhand Herald

रुडकी। ईद उल अजहा के मौके पर बकरों की खरीदारी बढ़ गई है। जैसे-जैसे ईद का त्योहार नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे दो कुर्बानी के लिए बकरों की खरीदारी भी तेज कर रहे हैं। लेकिन अन्य वर्षो की तुलना में इस वर्ष बकरों की कीमत में इजाफा देखा गया है। जिसके चलते कई लोग बकरों की खरीदारी करने से कतरा रहे हैं।

    ईद उल अजहा के मौके पर हर वर्ष मंगलौर लंढौरा रोड स्थित चुंगी के निकट पशुओं का बाजार लगता था। लेकिन इस बार यह दिखाई नहीं दे रहा है। केवल कुछ स्थानों पर ही बकरे दिखाई दिए हैं, जहां पर खरीदारों की भी खास भीड़ नहीं है, लेकिन फिर भी लोग बकरे खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। बकरा विक्रेता अब्दुल सलाम का कहना है कि राजस्थान से बकरे लाकर यहां पर बेच रहे हैं, इससे उन्हें आमदनी अन्य वर्षों की तुलना में कम हो रही है। क्योंकि महंगाई के कारण बकरे वहीं से महंगे मिले हैं। यहां पर जिस रेट पर बकरों की खरीदारी अन्य वर्षों में होती थी, उस रेट पर इस वर्ष लोग बकरे खरीदने से कतरा रहे हैं। शाम के समय बकरों की खरीदारी में तेजी देखी जाती है।

    लोगों का कहना है कि अभी ईद में दो दिन और बाकी है, इसलिए सोमवार तथा मंगलवार को बकरों की खरीदारी में तेजी आएगी। हालांकि अभी भी काफी लोग बकरों की खरीदारी के लिए निकल रहे हैं। लेकिन अधिकतर लोग बकरों की कीमत का जायजा लेकर ही वापस लौट रहे हैं। 15 हजार रुपये से कम कीमत का बकरा मार्केट में इस समय नहीं है। लोगों का कहना है कि अभी और बकरे मार्केट में आने हैं, शायद कुछ कम दामों पर बकरे मिल सकें।

    बकरा विक्रेताओं का कहना है कि जिन स्थानों से बकरे लाए जा रहे हैं, वहां पर दाम बढ़े हुए हैं। ऐसे में ईद उल अजहा के मौके पर दाम कम होना जरूरी नहीं है।

Share this story