उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

उत्तराखंड में तीन दिन शीत लहर चलने की आशंका , येलो अलर्ट जारी
herald

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम के करवट बदलने के साथ ही कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। बदरीनाथ, केदारनाथ समेत अन्य चोटियों में हिमपात हो रहा है और मैदानों में सर्द हवाएं दुश्वारियां बढ़ा रही हैं। मसूरी में तापमान माइनस एक डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले तीन दिन शीत लहर चलने की आशंका जताई है। इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। बच्चों और बुजुर्गों के प्रति विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

    शुक्रवार को सुबह से ही प्रदेशभर में हल्के बादलों के बीच सर्द हवाएं चलती रहीं। दोपहर में हल्की धूप के बावजूद कंपकंपी बढ़ गई। बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, गौरसों, केदारनाथ समेत अन्य ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई। जिसके बाद सर्द हवाएं चलने से प्रदेशभर में पारे ने गोता लगाया और कड़ाके की ठंड महसूस की जाने लगी। शाम होते ही शहरों में अलाव जला दिए गए। साथ ही बाजार में भी भीड़ नजर नहीं आई।

    केदारनाथ में बर्फबारी के बाद रात को तापमान माइनस 15 डिग्री पहुंच गया। दून में भी अधिकतम (21) और न्यूनतम (05) तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री नीचे पहुंच गया। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक उत्तराखंड में अगले तीन दिन शीत लहर चल सकती है। पहाड़ों में हल्की बर्फबारी और मैदानों में सर्द हवाओं का दौर जारी रहेगा।

    राज्य में ठंड बढ़ने के साथ ही फुटपाथ और सड़कों पर रहने वालों की मुसीबतें भी बढ़ गई है। ठंड में उनके लिए ज्यादा परेशानियां पेश आ रही हैं। हालांकि, कुछ जगहों पर लोग अलाव की व्यवस्था कर खुद को ठंड से बचाने में जुटे हैं।

उत्तराखंड के प्रमुख शहरों का तापमान
   
 

शहर अधिकतम न्यूनतम
देहरादून 21.5   5.2
नई टिहरी 11.2  1.4
मुक्तेश्वर 10.7 0.2
मसूरी 8.4 -1
नैनीताल 8.1 -0.8
केदारनाथ -2.8 -15
चमोली 11.2 0.0
पिथौरागढ़ 13.1 -1
अल्मोड़ा 12.4 -1.2




   





 

Share this story