उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

जोनल और सेक्टर मजिस्टेटों को दिया प्रशिक्षण
herald

पौड़ी। विधानसभा चुनाव 2022 में तैनात किए गए जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट के द्वितीय चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम विकास भवन सभागार में आयोजित किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे ने प्रशिक्षण में कहा कि लोकतंत्र के पर्व विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण, गोपनीयता, पारदर्शिता और व्यवस्थित तरीके से निपटाने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को भली-भांति समझकर आदर्श आचार संहिता के अनुरूप कार्य करे।

      उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह विभिन्न प्रारूपों में दी जाने वाली सूचनाओं को सही तरह से और त्वरित गति से भेजना सुनिश्चित करें और अपने अपने क्षेत्रों के तहत विभिन्न पोलिंग स्टेशन और मतदान केंद्रों का फिर से अवलोकन करें। कहा कि विधानसभा निर्वाचन को भयमुक्त, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए मतदान केंद्रों पर बारीकी से नजर रखें। कहा कि मतदान प्रक्रिया में यदि किसी भी प्रकार व्यक्ति विशेष, समुदाय विशेष व किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न होने की संभावना रहती है तो उसका तत्काल निराकरण निराकरण करें, जिससे कोई भी सामान्य नागरिक भयमुक्त होकर अपने मतदान का प्रयोग कर सकें।

      उन्होंने दंड प्रक्रिया संहिता, इंडियन पेनल कोड व जन प्रतिनिधित्व अधिनियम जरूरी प्रावधानों का उल्लेख करते हुए संबंधित अधिकारियों को इसको निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आवश्यकतानुसार उपयोग करने के भी निर्देश दिए।

    इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत आर्य ने भी चुनाव के पिछले अनुभव और विभिन्न उदाहरण के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया के दौरान की जाने वाली छोटी बड़ी गलतियों पर प्रकाश डालते हुए निर्देश दिए कि हमें निर्वाचन प्रक्रिया को बहुत ही गंभीरता से लेना है और प्रशिक्षण में आने वाले विभिन्न बिंदुओं के संबंध में यदि किसी भी प्रकार का कोई संदेह है तो उसको दूर करें ताकि दायित्व निर्वहन के दौरान गलती की कोई गुंजाइश ना रहे। कहा कि जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट विधानसभावार के निर्वाचन अधिकारियों व अपनी पोलिंग पार्टियों से निर्वाचन के दौरान बेहतर समन्वय स्थापित करेंगे और चुनाव सामग्री की सुरक्षा और गोपनीयता बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे। मास्टर ट्रेनर दीपक रावत ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को उनके दायित्वों की विस्तार से जानकारी दी।

Share this story