उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

सैनिक कल्याण विभाग में तैनात उपनल कर्मियों को दी जाऐगी विभागीय संविदा पर तैनाती
Uttarakhand Herald

देहरादून। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कैंप कार्यालय में उपनल के जरिये सैनिक कल्याण विभाग में तैनात पूर्व सैनिकों के संबंध में बैठक की।

    बैठक की जानकारी देते हुए सैनिक कल्याण मंत्री ने बताया कि जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के माध्यम से वर्ष 2013 में तकरीबन 220 पूर्व सैनिक संविदा पर नियुक्त किए गए थे। सैनिक कल्याण विभाग में तैनात पूर्व सैनिकों का 75 प्रतिशत वेतन केंद्र सरकार द्वारा वहन किए जाने की व्यवस्था है। इस दौरान तत्कालीन निदेशक समाज कल्याण ने इन संविदा कर्मियों की नियुक्ति उपनल के माध्यम से कर दी। तब से ही ये कर्मचारी अपनी सेवाएं फिर से संविदा के जरिये ही बहाल करने की मांग कर रहे हैं। कुछ समय इन्होंने आंदोलन भी किया था।

     कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अब इन कर्मचारियों को फिर से केंद्रीय सैनिक बोर्ड की नियमावली के अनुसार विभागीय संविदा से नियुक्ति देने पर चर्चा हुई। विभागीय अधिकारियों को इसका प्रस्ताव बनाकर आगामी कैबिनेट की बैठक में रखने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों से कहा गया है कि कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट के आधार पर उपनल कर्मियों के वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को कैबिनेट में लाया जाए। उपनल कर्मियों ने कोरोनाकाल में बहुत अच्छा काम किया है। सरकार इनके साथ खड़ी है।

     बैठक में प्रमुख सचिव सैनिक कल्याण एल फैनई, अपर सचिव व निदेशक योगेंद्र यादव, अपर सचिव वित्त अमिता जोशी, संयुक्त सचिव सुनील सिंह और उपनिदेशक कर्नल बीएस रावत उपस्थित थे।

Share this story