उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

अपर जिलाधिकारी द्वारा पोलियो टीकाकारण में सहयोग प्रदान करने वाले विभागों के अधिकारियोें के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित की
उत्तराखंड हेराल्ड
देहरादून।  अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ0 शिव कुमार बरनवाल द्वारा आगामी पोलियो टीकाकारण के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण में सहयोग प्रदान करने वाले शिक्षा, बाल विकास, पंचायतीराज आदि विभागों के अधिकारियोें के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित की गयी।

        अपर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीकाकरण में कोविड-19 महामारी की गाईडलाईन के पालन का विशेष ध्यान रखा जाय। सभी स्वास्थ्य कार्मिकों के पास मास्क, सैनिटाइजर, गलब्स उपलब्ध हों तथा जहां तक संभव हो सके टीकाकरण हेतु लाये गये बच्चे को छूंये नहीं तथा इसके लिए सम्बन्धित अभिभावक से ही बच्चे को पोलियो ड्राप पिलवाने  में सहायता लें। उन्होंने कहा कि पोलियो वैक्सीनेशन में लगने वाले सभी स्टाॅफ का पहले ठीक से प्रशिक्षण होना चाहिए तथा उनकी ड्यूटी इस तरह से लगाई जाय ताकि कोविड-19 के टीकाकरण में किसी भी तरह का कोई व्यवधान ना हो। 

      साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय  कि कोई भी बच्चा पोलियो वैक्सीनेशन पाने से वंचित ना रहे। जिन क्षेत्रों में बच्चों के पोलियो टीकाकरण से वंचित रहने की संभावना रहती है उन क्षेत्रों की कवरेज हेतु विशेष होमवर्क और प्लान बनाकर टीकाकरण करें। उन्होंने शिक्षा विभाग, बाल विकास, पंचायतीराज विभाग को भी पोलियो टीकाकरण हेतु बच्चों के अभिभावकों को प्रेरित करने को कहा।

     इस दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ दिनेश चैहान ने अवगत कराया कि आगामी रविवार 26 सितम्बर 2021 को पल्स पोलियो प्रतिरक्षण दिवस (बूथ डे) के अवसर पर जनपद के चकराता और कालसी ब्लाॅक को छोड़कर बाकि सभी ब्लाॅकों में प्रत्येक छोटे-बड़े स्वास्थ्य केन्द्रों पर 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की वैक्सीन दी जायेगी, जबकि 27 सितम्बर से 02 अक्टूबर (सोमवार से शनिवार तक) डोर-टू-डोर पोलियो वैक्सीन दी जायेगी।

      डाॅ0 दिनेश चैहान ने बताया कि 26 सितम्बर को बूथ डे पर कुल 1245 बूथ संचालित होंगे, जिनमें 1169 स्थिर बूथ, 56 ट्राजिंट बूथ तथा 20 मोबाइल बूथ बनाये जायेगें तथा इस कार्य में 249 सुपरवाइजर की डयूटी लगायी गई है। उन्होंने बताया कि 27 सितम्बर से घर-घर जाकर टीकाकरण किया जायेगा। जिसके लिए 1002 टीम बनायी गयी है तथा 334 सुपरवाइजर की ड्यूटी लगायी गई है।  

      वर्चुअल बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ मनोज उपे्रती, जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक राजेन्द्र सिंह रावत, जिला बाल विकास अधिकारी (डी.पी.ओ) डाॅ अखिलेश मिश्रा, जिला पंचायतीराज अधिकारी  जितेन्द्र सिंह सहित सम्बन्धित चिकित्साधिकारी उपस्थित थे।

Share this story