उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

मौसम: पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना
herald

देहरादून। उत्तराखंड में मंगलवार से मौसम बदलने जा रहा है। पर्वतीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इस बार 2200 मीटर के इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। ऐसे में राज्य के ज्यादातर हिल स्टेशनों पर बर्फ देखने को मिल सकती है। पांच और छह को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। वहीं राज्य के मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, चार जनवरी को राज्य के पर्वतीय इलाकों में कुछ जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मैदानी इलाकों में भी कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है। 2500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पांच जनवरी को राज्य के अधिकांश स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 2200 मीटर तक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। ऐसे में मसूरी, चकराता, धनोल्टी, सुरकंडा, ग्वालदम, औली, दुग्गलबिट्टा चोपता, कपकोट, मुक्तेश्वर, नई टिहरी आदि हिल स्टेशनों बर्फबारी हो सकती है। इससे बाकी इलाकों में भी ठंड बढ़ेगी।

         छह जनवरी को भी लगभग यही स्थिति रहेगी। सात जनवरी को पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान है। सात को बर्फबारी का दायरा 2500 मीटर से ऊपर रहेगा। चार से लेकर सात जनवरी तक यानी चार दिन प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला चलेगा। खासकर पांच और छह जनवरी को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान निचले इलाकों में शीत दिवस रह सकता है। उधर, देहरादून में मंगलवार को आंशिक रूप से लेकर बादल छाए रहने का अनुमान है। शाम से हल्की बारिश भी संभावित है।

येलो अलर्ट के मद्देनजर बरतें एहतियात
        मौसम विभाग के अनुसार, 2200 मीटर की ऊंचाई से अधिक के इलाकों में मध्यम बर्फबारी होने से सड़कें बाधित हो सकती है। विद्युत एवं दूरसंचार लाइनों को मामूली नुकसान पहुंच सकता है। कम तापमान, सर्द हवाएं ठंड बढ़ा सकती हैं। कमजोर लोग, बुजुर्ग, शिशुओं व बीमार लोगों के लिए ठंड मुसीबत का सबब बन सकता है। मौसम विभाग ने राज्य सरकार व जिला प्रशासन से ठंड, बर्फबारी से निपटने के लिए एहतियाती उपाय करने का सुझाव दिया है। लोगों को भी बर्फबारी वाले इलाकों में वाहनों से चलते वक्त सावधानी व पर्याप्त इंतजाम रखने को कहा गया है।

Share this story