उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

चीन ने लॉन्च की नई मीटिओरोलॉजिकल सैटेलाइट
चीन ने लॉन्च की नई मीटिओरोलॉजिकल सैटेलाइट

बीजिंग। चीन ने आज 11 रिमोट सेंसिंग पेलोड से लैस एक नया मौसम संबंधी उपग्रह को नियोजित कक्षा में लॉन्च किया। उपग्रह, फेंग्युन-3ई (एफ-3ई), को लॉन्ग मार्च-4सी रॉकेट द्वारा सुबह 7.28 बजे (बीजिंग समय) जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार, लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला का यह 377वां उड़ान मिशन है।

    एफ 3ई, जो सिविल सेवा के लिए सुबह की कक्षा में दुनिया का पहला मौसम संबंधी उपग्रह होगा, उसको डिजाइन करने में आठ साल का समय लगा है। यह मुख्य रूप से वायुमंडलीय तापमान, आद्र्रता और संख्यात्मक भविष्यवाणी अनुप्रयोगों के लिए अन्य मौसम संबंधी मापदंडों को प्राप्त करेगा, जिससे चीन के मौसम पूवार्नुमान क्षमता में सुधार होगा।
यह जलवायु परिवर्तन पर बेहतर प्रतिक्रिया देने और मौसम संबंधी आपदाओं को रोकने और कम करने के लिए वैश्विक बर्फ और बर्फ कवरेज, समुद्र की सतह के तापमान, प्राकृतिक आपदाओं और पारिस्थितिकी की निगरानी भी करेगा।

    इसके अलावा, उपग्रह अंतरिक्ष मौसम पूवार्नुमान और सहायक सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर और अंतरिक्ष वातावरण और उनके प्रभावों के साथ-साथ आयनोस्फेरिक डेटा की निगरानी करेगा। सैटेलाइट और रॉकेट को शंघाई एकेडमी ऑफ स्पेसफ्लाइट टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है। यह चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन के तहत काम करता है।

Share this story