उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

सुप्रीम कोर्ट में एक साथ 9 जजों ने ली शपथ
सुप्रीम कोर्ट में एक साथ 9 जजों ने ली शपथ, दूरदर्शन पर हुआ प्रसारण

नई दिल्ली। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) ने नौ नवनियुक्त न्यायाधीशों को मंगलवार को शपथ दिलाई। शीर्ष अदालत के नये भवन परिसर के सभागार में सुबह साढे दस बजे से आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह में न्यायमूर्ति ने सभी नौ न्यायाधीशों को शपथ दिलायी। कार्यक्रम 11 बजे तक चला।

     आमतौर पर नवनियुक्त न्यायाधीशों को सीजेआई के कोर्ट कक्ष में शपथ दिलाई जाती है। लेकिन यह पहला मौका था कि यह कार्यक्रम सीजेआई कोर्ट के बाहर आयोजित किया गया। ऐसा कोविड नियमों के पालन की दृष्टि से किया गया था। सीजेआई की अध्यक्षता वाले पांच सदस्यीय सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 17 अगस्त को आयोजित बैठक में हाईकोर्ट के चार मुख्य न्यायाधीशों, चार न्यायाधीशों और एक वरिष्ठ अधिवक्ता के नाम की सिफारिश उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश पद के लिए की थी।

    शपथ लेने वाले न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति ए एस ओका, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ, न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी, न्यायमूर्ति हीमा कोहली शामिल हैं। न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना, न्यायमूर्ति सी. टी. रविकुमार, न्यायमूर्ति एम. एम. सुन्दरेश न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी, न्यायमूर्ति पी. एस. नरसिम्हा को भी न्यायाधीश पद की शपथ दिलायी गई। ऐसा पहली बार हुआ कि न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन से किया गया।

Share this story