उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

भारतीय किसान यूनियन किसान सेना का अधिवेशन संपन्न
हरिद्वार। अलकनंदा होटल ग्राउंड पर संपन्न हुए भारतीय किसान यूनियन किसान सेना के एक दिवसीय अधिवेशन में कृषि व किसानों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श के उपरांत प्रस्ताव पा कर सरकार से किसानों से किए वादों को पूरा करने, किसान आयोग का गठन व एमएसपी पर गारंटी कानून लागू करने की मांग की गयी। सम्मेलन की समाप्ति पर किसान संगठन ने सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया।
   अधिवेशन को संबोधित करते हुए भाकियू किसान सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी अवनीत पवार ने कहा कि दुर्भाग्यूपर्ण है कि आजादी के 75 वर्ष बाद भी देश के किसानों व मजदूरों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया है।
     राजनैतिक दल चुनाव के दौरान जो वादे किसानों, मजदूरों से करते हैं। उन्हें पूरा नहीं किया जाता है। चौधरी अवनीत पवार ने कहा कि चुनावों में किसानों को राहत देने के जो वादे किए गए थे। उन्हें पूरा किया जाए। किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए किसान आयोग का गठन किया जाए। एमएसपी पर गांरटी कानून लागू किया जाए। वृद्ध किसानों को 10 हजार रूपए मासिक पेंशन दी जाए। सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाए। पुराने बिजली बिलों को माफ किया जाए। चीनी मिलों पर बकाया गन्ना भुगतान जल्द दिलाया जाए।
      उन्होंने कहा कि किसान परिवारों के बच्चे ही सर्वाधिक ज्वाईन करते हैं। इसलिए सरकार को अग्निपथ योजना पर पुर्नविचार करना चाहिए और नौजवानों को सेना में पूर्णकालिक सेवा का अवसर देना चाहिए। किसान सेना लंबे समय से कलियर शरीफ में बस स्टैण्ड बनाने की मांग कर रही है। लोगों की सुविधा के लिए जल्द से कलियर शरीफ में बस स्टैण्ड बनाया जाए। एनएच 58 पर अधिग्रहित की गयी किसानों की भूमि का मुआवजा जल्द दिलाया जाए। बढ़ेड़ी राजपूताना सल्फर बस अड्डे के समीप अंडरपास का निर्माण जल्द किया जाए।
      इस दौरान राष्ट्रीय प्रभारी मौहम्मद शमी, अक्लिम त्यागी, राष्ट्रीय प्रवक्ता विक्रांत त्यागी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष इसरार त्यागी, राष्ट्रीय सचिव यतेंद्र वर्मा, जिला अध्यक्षम मौहम्मद आरिफ, गढ़वाल मण्डल अध्यक्ष हाफिज मौहम्मद इरफान, प्रदेश महासचिव तौफिक अहमद, युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष जावेद, प्रदेश महासचिव फखरूद्दीन, मण्डल महासचिव दिलशाद, मण्डल उपाध्यक्ष इमरान, मण्डल महासचिव कारी मेहरबान, महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष कविता शर्मा आदि सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Share this story