उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

देशवासियों ने कोरोना वैक्सीनेशन से दी पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई
PM Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर देश की जनता एक अनोखे अंदाज में बधाई दे रहा है, जिसमें देश में टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बन गया है। शुक्रवार को शाम तक 2.20 करोड से भी ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। भारत में वैक्सीनेशन का यह नया और अनोखा रिकार्ड है।

    देशभर में शाम 5 बजे तक रफ्तार ऐसी थी कि तकरीबन हर सेकंड 617 और हर मिनट 37 हजार लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई। देश में 1,09,686 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री के जन्मदिन को देखते हुए भाजपा भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने का अभियान चला रही है।  देश के अलग-अलग हिस्सों में भाजपा नेता और कार्यकर्ताओं द्वारा बूथ लेवल पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में दोपहर एक बजे तक एक करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी थी और महज दो घंटे बाद ही यह आंकड़ा डेढ़ करोड़ के पार कर गया, जबकि शाम चार बजे तक 1.65 करोड़ वैक्सीन की खुराक लगाई लगाई जा चुकी थी।

     देश में शुक्रवार को एक लाख से ज्यादा स्थानों पर वैक्सीन लगाई जा रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि देश में कोरोना के खिलाफ चल रहे टीकाकरण का आंकड़ा अक्टूबर के मध्य तक 100 करोड़ के पार पहुंच सकता है। इसमें वैक्सीन की पहली और दूसरी दोनों खुराकें शामिल हैं। दरअसल भाजपा पीएम मोदी के जन्मदिन को सेवा और समर्पण दिवस के तौर पर मना रही है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली के पार्टी कार्यालय से सेवा एवं समर्पण अभियान का आगाज किया। इस मौके पर जेपी नड्डा ने कहा कि जनभागीदारी की नई इबारत लिखी जा रही है। जन-जन का विकास करना पीएम मोदी के जीवन का उद्देश्य है। जनता के लिए समर्पित करना पीएम मोदी का स्वभाव है। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के प्रमुख आरएस शर्मा ने ट्विटर पर रियल टाइम ट्रैकर शेयर करते हुए लिखा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत के टीके लगाने वालों के अथक प्रयासों का जश्न। हमने रियल टाइम में हो रहे टीकाकरण को दिखाने के लिए एक ट्रैकर लगाया है। इस समय हमारी स्पीड प्रति मिनट 42 हजार या 700 प्रति सेकेंड है।

पीएम मोदी ने तोड़े कई रिकॉर्ड
        प्रधानमंत्री के रूप में मोदी कई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। वो सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले पहले गैर कांग्रेसी नेता हैं। आज वो प्रधानमंत्री के रूप में 7 साल 113 दिन पूरे कर लिए। लगातार दो बार बहुमत के साथ गैर कांग्रेसी सरकार बनाने का श्रेय भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान मोदी पर अमेरिका आने की रोक लगाई गई थी तो 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वो सबसे ज्यादा सात बार अमेरिका जाने वाले प्रधानमंत्री बन गए। 24 सितंबर को वो 8वीं बार अमेरिका का दौरा करेंगे।

17 सितंबर 1950 को मोदी का हुआ था जन्म
     17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में नरेंद्र दामोदर दास मोदी का जन्म हुआ। पीएम मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ। 60 के दशक के आखिरी वर्षों में वो आरएसएस की स्थायी सदस्यता ली। संघ में कई महत्वपूर्ण पदों पर पीएम मोदी ने काम किया। उसके बाद वह भाजपा में शामिल हो गए।फिर भाजपा में नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग लेवल पर काम किया। साल 2001 में उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया। उसके बाद साल 2014 में वो देश के प्रधानमंत्री बने और अभी तक वह देश के प्रधानमंत्री हैं।

Share this story