उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

दिल्ली में 18 साल में हुई सबसे ज्यादा बारिश, आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया
Uttarakhand Herald

नई दिल्ली। दिल्ली में आज सुबह भारी बारिश हुई, जिससे वार्षिक मानसून सीजन के दौरान शहर में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश का 18 साल का रिकॉर्ड टूट गया। 2003 में, पूरे मानसून के मौसम में दिल्ली में रिकॉर्ड 115 सेंटीमीटर बारिश हुई। यह आंकड़ा इस साल पहले ही पार हो चुका है और मानसून अभी खत्म भी नहीं हुआ है। सीजन के कम से कम पांच दिन बाकी हैं।

     दिल्ली में बारिश का आकलन सफदरजंग वेधशाला द्वारा दर्ज आंकड़ों के अनुसार किया जाता है। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार सुबह 8.30 बजे और शनिवार को सुबह 8.30 बजे के बीच 94.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार शाम को भी बारिश हुई थी।

      भारतीय मौसम विभाग ने शहर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें शनिवार को सुबह 7 से 10 बजे के बीच दिल्ली एनसीआर में मध्यम से भारी बारिश और तेज हवा के साथ गरज के साथ बौछारें पडऩे की भविष्यवाणी की गई है। ऑरेंज अलर्ट बेहद खराब मौसम के लिए चेतावनी के रूप में जारी किया जाता है, जिसमें सड़क और नाले बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट के साथ आवागमन में व्यवधान की संभावना होती है।

      आईएमडी ने सड़कों पर जलभराव के कारण यातायात बाधित होने की चेतावनी दी है और नागरिकों से यातायात सलाह का पालन करने और मानसून के दौरान अक्सर बाढ़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने का आग्रह किया है।

Share this story