उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

भारत सरकार ने लोगों को किया सतर्क, कोरोना की तीसरी लहर की आहट
Uttarakhand Herald

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उत्तर पूर्वी राज्यों में कोरोना के मामलों में एकबार फिर से तेजी देखी जा रही है। देश के 55 जिलों में फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है। वहीं 73 जिलों में अभी भी हर दिन औसतन 100 से ज्यादा नए मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी और अगर हमने कोरोना नियमों का पालन नहीं किया तो हमें भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि जब तीसरी लहर की बात होती है तो लोग इसे मौसम की भविष्यवाणी की तरह लेते हैं। उन्होंने आग कहा कि वे तीसरी लहर की गंभीरता और इससे जुड़ी जिम्मेदारी को समझ नहीं रहे हैं। उत्तर पूर्वी राज्यों मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, और अरुणाचल प्रदेश में फिर से नए मामलों में तेजी देखी जा रही है। हमने कोरोना प्रबंधन के लिए 11 राज्यों में टीमें भेजी हैं। इसमें उत्तर पूर्वी राज्यों के अलावा महाराष्ट्र , छत्तीसगढ़ केरल और ओडिशा शामिल हैं।

इन जिलों में 100 के पार नए मामले
      स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अभी 73 जिलों में हर दिन 100 से ज्यादा नए केस रिपोर्ट हो रहे हैं, 4 मई को कोरोना पीक के दौरान 531 जिलों में 100 से ज्यादा नए मामले रिपोर्ट हो रहे थे। मंत्रालय ने आगे बताया कि देश के 55 जिलों में फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है। इनमें सबसे ज्यादा राजस्थान के 9 जिले शामिल हैं। लव अग्रवाल ने कहा, 'पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 31,443 मामले दर्जे हुए हैं। पिछले हफ़्ते से कोरोना मामलों में 6त्न की कमी देखी गई हैं। देश में अब सिफऱ् 73 जिले ऐसे हैं, जहां 100 से ज़्यादा कोरोना के मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। अब तक 30.66 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी गई और 7.49 करोड़ लोगों को दूसरी डोज दी गई।

कोरोना की तीसरी लहर की आहट
     स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 1 हफ्ते में नए मामलों में 6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। फिलहाल देश में हर हफ्ते औसतन 40,841 नए मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। देश में फिलहाल 30.3 फीसदी केस केरल से, महाराष्ट्र से 20.8 फीसदी, तमिलनाडु से 8.5 फीसदी, आंध्र प्रदेश से 7.3 फीसदी और ओडिशा से 6.5 फीसदी नए मामले सामने आ रहे हैं। यानी पूरे देश में कोरोना के नए मामलों में से 73.4 फीसदी इन 5 राज्यों से ही रिपोर्ट हो रहे हैं।

    नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कोरोना नियमों के प्रति लापरवाही के प्रति लोगों को आगाह करते हुए कहा, 'दुनियाभर में कोरोना की तीसरी लहर जारी है, हमारे देश में तीसरी वेव ना आए इसके लिए हम सब को साथ आना होगा। देश के कई हिस्सों में कोरोना नियमों का उल्लंघन देखा जा रहा है। यह अभी तक कोरोना पर हमने जितना काबू पाया है, उसे खत्म कर सकता है।

Share this story