उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

केवल ई-पास वाले ही करा सकेंगे केदारनाथ यात्रा को हेली सेवा बुकिंग
केवल ई-पास वाले ही करा सकेंगे केदारनाथ यात्रा को हेली सेवा बुकिंग

रुद्रप्रयाग। एक अक्टूबर से केदारनाथ यात्रा के लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण हवाई सेवा शुरू करने जा रहा है। हेलीकाप्टर के जरिये केवल वही श्रद्धालु केदारनाथ धाम जा सकेंगे, जिनके पहले से ही ई पास बने हुए हैं। इसके लिए जीएमवीएन व यूकाडा की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग का काम शुरू हो गया है। वहीं, हेली सेवा शुरू होने से पहले डीजीसीए की टीम हेलीपैड का निरीक्षण करेगी।  प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा शुरू कर दी है। इसके अंतर्गत ही केदारनाथ की यात्रा चल रही है।

     सरकार ने कोर्ट के निर्देशों पर यहां प्रतिदिन 800 श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दी है। केदारनाथ की यात्रा दुर्गम होने के कारण यहां हेली सेवा भी संचालित होती है। चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद हवाई सेवाओं के संचालन की कवायद शुरू हो गई थी। इस कड़ी में यूकाडा ने कुछ समय पहले देवस्थानम बोर्ड को पत्र लिखकर एक अक्टूबर से चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवा शुरू कराने और हेली सेवा के जरिये आने वाले 200 यात्रियों को दर्शन की अनुमति देने का अनुरोध किया था। इस पर देवस्थानाम बोर्ड ने यूकाडा को यह स्पष्ट किया कि जिन व्यक्तियों ने दर्शन के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण नहीं कराया है, उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। इसे देखते हुए अब यूकाडा ने भी व्यवस्था बना दी है। इसके तहत केवल उन्हीं श्रद्धालुओं को हेली सेवा के बुकिंग स्वीकार की जाएगी, जिनके यात्रा के लिए ई-पास जारी हैं।

     यूकाडा की मुख्य अधिशासी अधिकारी स्वाति भदौरिया ने कहा कि एक अक्टूबर से हेली सेवा शुरू करने की तैयारी है। इस कड़ी में बुधवार को डीजीसीए की टीम केदारघाटी में बने हेलीपैड और जरूरी सुविधाओं को लेकर निरीक्षण करेगी। उन्होंने कहा कि गुप्तकाशी में भी बुकिंग काउंटर व हेल्प डेस्क बनाई जाएगी, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा यात्री किराया भी बीते वर्ष जितना ही रखा गया है।

यह रहेगा किराया
गुप्तकाशी से केदारनाथ व वापसी - 7800
सिरसी से केदारनाथ व वापसी   - 4600
फाटा से केदारनाथ व वापसी    - 4660

Share this story