उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

राज्य में धारा 371 लागू करने की मांग को यूकेडी ने दिया धरना
राज्य में धारा 371 लागू करने की मांग को यूकेडी ने दिया धरना

देहरादून। राज्य में धारा 371 लागू करने की अपनी पुरानी मांग को लेकर एक बार फिर यूकेडी ने तेवर कड़े कर लिए हैं। गुरुवार को गांधी पार्क में यूकेडी महानगर इकाई ने एक दिनी धरना देकर राज्य में धारा 371 लागू करने की मांग की है। इस सम्बंध में डीएम को एक ज्ञापन भी प्रेषित किया गया है।

       महानगर अध्यक्ष दीपक रावत की अध्यक्षता में हुए प्रदर्शन में महासचिव जय प्रकाश उपाध्याय ने कहा कि उत्तराखंड राज्य के निर्माण की मांग के साथ ही यूकेडी राज्य में धारा 371 लागू करने का हिमायती रहा है। लेकिन राज्य बनने के लिए जो कुर्बानी उत्तराखंड के वासियों ने दी उसका उद्देश्य आज धूमिल हो गया है, उत्तराखंड राज्य का नियोजन एवं नीतियां राज्य आंदोलनकारी भावनाओं के अनुरूप नहीं बन पाई हैं। आज भी राज्य के लोग विकास से कोसों दूर हैं। उत्तराखंड के मूल निवासी यहां के प्राकृतिक संसाधनों से भी दूर हो गए हैं।

    राज्य में अनुच्छेद 371 लागू करना हर लिहाज से जरुरी है। राज्य सरकार को चाहिए कि वह प्रस्ताव बनाकर अनुच्छेद 371 में प्रावधान कराए कि राज्य के शिक्षा, रोजगार एवं भूमि पर केवल उत्तराखंड के वासियों का अधिकार हो। तत्काल बाहरी व्यक्तियों का भूमि क्रय- विक्रय प्रतिबंधित किया जाए। मौके पर केंद्रीय महामंत्री बहादुर सिंह रावत, उत्तम सिंह रावत, शिव प्रसाद सेमवाल, समीर मुंडेपी, संजय बहुगुणा, प्रताप कुंवर, सुनील ध्यानी, कमल कांत, गणेश काला, मीनाक्षी सिंह, सुलोचना इष्टवाल, केंद्रपाल तोपवाल, सीमा रावत, अनूप पंवार, पुष्कर सिंह गुसाईं, राजेंद्र गुसाईं, राजेंद्र बिष्ट केंद्रीय अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ , दिनेश नेगी, गणेश काला, दीपक मधवाल, विरेंद्र रावत आदि उपस्थित थे।

Share this story