उत्तराखंड हेराल्ड

Breaking news, Latest news Hindi, Uttarakhand & India

घर बैठे कंप्यूटर पर काम करने से गर्दन में दर्द? जाने क्या करना है
घर बैठे कंप्यूटर पर काम करने से गर्दन में दर्द? जाने क्या करना है

कोरोना समय के दौरान, आपको ऑफिस के काम के लिए डेस्कटॉप या लैपटॉप पर घर से लगातार काम करना पड़ता है या ऑनलाइन आउटसोर्सिंग से लेकर कंप्यूटर तक लंबे समय तक काम करना पड़ता है। इससे गर्दन, पीठ और कूल्हों में दर्द हो रहा है। लगातार काम के दबाव के कारण यह दर्द दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है।

      एक तरफ काम तो दूसरी तरफ दर्द और शारीरिक और मानसिक अनिश्चितता का मेल है। लेकिन आर्थिक जरूरतों के लिए काम करना जरूरी है, इसलिए शरीर को सक्रिय रखना भी जरूरी है। अगर आप काम के बीच में 3 एक्सरसाइज करते हैं, तो आप इन सभी समस्याओं से बहुत आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

         स्क्वाट: आपको पहले सीधे खड़े होना होगा। हाथों को दोनों पैरों से अलग रखते हुए क्षैतिज रूप से सामने रखा जाना चाहिए। फिर रीढ़ को सीधा करके आधा बैठ जाएं। फिर से उठो। इस तरह से 3 गुना 15 बार सेट करें। स्क्वाट एक ही समय में पीठ और कमर के लिए अच्छी एक्सरसाइज है। इसलिए अगर आप इस एक्सरसाइज को करते हैं तो स्ट्रेच में बैठने से आपको अपनी पीठ और कमर में होने वाले तनाव से छुटकारा मिल जाएगा।

       प्लैंक: पीठ को अच्छी तरह से रखने के लिए प्लैंक सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज है। सबसे पहले अपनी पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं। फिर कोहनियों और पंजों पर पूरे शरीर का भार लेकर शरीर को ऊपर उठाएं। इस तरह रुको। 3 से 5 मिनट सेट करें। इससे गर्दन, पीठ और कमर का दर्द कम होगा। इस एक्सरसाइज से रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है।

       घुटने का विस्तार: पहले रेंगने की स्थिति में रहें। फिर बाएं पैर को पीछे की ओर सीधा करें और दाहिने हाथ को सामने की ओर सीधा करें। सीधे चलो। कुछ देर इस पोजीशन में रहने के बाद अपने पैरों और हाथों को नीचे कर लें। फिर दाएं पैर को फिर से इसी तरह उठाएं और बाएं हाथ को सीधा आगे की ओर रखें। इसे कुछ देर के लिए पकड़कर नीचे उतार लें। इस एक्सरसाइज को आप कमर, गर्दन और पीठ के लिए कर सकते हैं।

Share this story